Breaking News

राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन


सीतापुर . राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन जिला सूचना कार्यालय सीतापुर के परिसर में सम्पन्न हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी अनुज सिंह ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस का आयोजन मॉ सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया। सभी पत्रकारों की तरफ से जिलाधिकारी अनुज सिंह को स्मृति चिन्ह देकर व शाल पहनाकर सम्मानित किया गया। वहीं जिलाधिकारी महोदय ने पत्रकारों को माला एवं शाल पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि हम जो प्रेस की बात करते हैं कि प्रजातंत्र के चौथे स्तम्भ हैं। आप लोगों से हमें न्याय की उम्मीदें रहती है और बहुत सी ऐसी चीजें जो अनदेखी हो जाती हैं आप लोगों के माध्यम से वह सारी सूचनाएं अन्य लोगों की नजर में आती है। उन्होंने कहा कि यह जो अभिव्यक्ति होती है उसको धीरे-धीरे मोड़ने का काम भी प्रेस का होता है तथा लोगों में देश के प्रति सजगता लाना भी प्रेस का काम है। उन्होंने कहा कि लोगों में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता लाना भी आप लोगों का काम है। मीडिया ने अलग-अलग समय में अपना अलग-अलग स्वरूप दिया है। पहले प्रिन्ट मीडिया आया, फिर दूरदर्शन आया, फिर इलेक्ट्रनिक मीडिया और प्रिन्ट मीडिया दोनों साथ ही प्रचलन में रहा। उन्होनें राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर सभी मीडिया वालो केे कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि आप सभी लोग विभिन्न परिस्थियों में भी अपने कार्यो का निर्वाहन बहुत ही संयम और निष्ठा के साथ करते है। उन्होनें अपने सम्बोधन मे कहा कि आप लोगों द्वारा जो भी कार्य किया जाता है उसके द्वारा ही हम लोगों को पता चलता है उसके अनुसार ही हम लोग समाज की सहायता कर सकते है।
जिलाध्यक्ष भाजपा अचिन मेहरोत्रा ने इस अवसर पर सभी मीडिया बन्धुओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप लोगों के सहयोग से छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी खबरों का प्रचार हो पाता है। आप ही लोग सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचानें का कार्य करते हैं। प्रिन्ट मीडिया हो या इलेक्ट्रानिक मीडिया अपने-अपने कार्यों के प्रति जागरूक रहते हुये दिन हो या रात निरन्तर कार्य करते रहते हैं और आगे भी अपने दायित्वों का निर्वहन करते रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार पंकज सिंह गौड़ ने पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यदि सूचना समय से मिल जाये तो संबंधित समस्याओं का नियंत्रण एवं निस्तारित किया जा सकता है। मीडिया का कार्य है सच को दिखाना, समस्या को जिम्मेदारों तक पहुंचाना, इस कार्य को सभी लोग भलीभांति कर रहे हैं। उन्होंने पत्रकारों के बैठनें के लिये, मीटिंग के लिये एक प्रेस क्लब होने की बात भी रखी। वहीं स्पष्ट आवाज के जिला संवाददाता आशीष मिश्रा ने कहा कि मीडिया की भूमिका की समीक्षा होनी चाहिये। पत्रकारिता में काफी कुछ बदलाव आ गया है, इस बदलाव से सूचना की क्रान्ति आयी है। पाठक क्या पढ़ रहा है हर खबर को पूरी जिम्मेदारी से निभाना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि निष्पक्ष पत्रकारिता में बहुत दबाव आते हैं, परन्तु इसके बाद भी इन सभी चीजों को सहते हुये हम आगे की ओर निरन्तर बढ़ते जाते हैं। जिस प्रकार की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता कवियों एवं साहित्यकारों को मिली है वैसे ही स्वतंत्रता पत्रकारों को मिले। वरिष्ठ पत्रकार शिव प्रताप जायसवाल ने कहा कि पत्रकारिता मिशन है व्यापार नहीं। लेखनीय को तेज बनायें। निष्पक्ष पत्रकारिता करें जिससे पत्रकारों पर उंगलियां न उठ सकें। वहीं आशीष मिश्रा (गीतू) ने कहा कि प्रिन्ट मीडिया की विश्वसनीयता ज्यादा है विश्वसनीयता ही पत्रकारिता है। अधिकारी एवं पत्रकारों के बीच में सामंजस्य होना चाहिये। विज्ञापन मांगना हमारा हक है विज्ञापन के लिये नजायज तरीके से दबाव डालना दोष है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा करना ही पत्रकारिता है। किसी भी खबर का वर्जन लेना जरूरी है, जिससे संतुष्ट हो सकें। पुलकित शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका है, जो भी चर्चा हो रही हैं मीडिया के समक्ष उन पर विचार करना है।
सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार ज्ञान प्रकाश प्रतीक द्वारा किया गया। उन्होंने पत्रकारिता का लम्बा अनुभव सभी से साझा किया। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज की रीढ़ होते है जो लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य निरन्तर करते रहते हैं। जिला सूचना अधिकारी लाल कमल ने जिलाधिकारी महोदय व समस्त पत्रकार बन्धुओं का आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार रविन्द्र तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार शिव प्रताप जायसवाल, वरिष्ठ पत्रकार शत्रुहन लाल तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार आशीष मिश्रा (गीतू), स्वतंत्र मान्यता प्राप्त पत्रकार राहुल मिश्र, दैनिक जागरण के ब्यूरोचीफ जगदीप शुक्ला, अमर उजाला के संवाददाता अजय विक्रम सिंह, दैनिक भास्कर के संवाददाता हरिओम अवस्थी, वरिष्ठ पत्रकार महेन्द्र अग्रवाल, दैनिक अमृत विचार की ब्यूरोचीफ सुषमा पाण्डेय सहित भारी संख्या में पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!