लखनऊ। राजधानी लखनऊ की मोहनलालगंज तहसील में रजिस्ट्री कार्यालय का सर्वर मंगलवार को पूरे दिन ठप रहने से हज़ारों लोग परेशान रहे। दिवाली पर्व के शुभ अवसर पर प्लॉट और जमीन की रजिस्ट्री कराने पहुंचे लोगों की खुशियां सर्वर ठप होने से मायूसी में बदल गईं। सुबह से ही रजिस्ट्री करवाने आए खरीदार, विक्रेता और वकील कार्यालय परिसर में जमे रहे, लेकिन शाम तक सर्वर चालू न होने से कोई भी रजिस्ट्री नहीं हो सकी।जानकारी के मुताबिक, सुबह लगभग 9 बजे से ही सर्वर डाउन हो गया, जिससे रजिस्ट्री की प्रक्रिया पूरी तरह ठप हो गई। करीब 500 से अधिक रजिस्ट्रियां प्रभावित रहीं। लोग घंटों इंतज़ार करते रहे, पर तकनीकी खराबी दूर नहीं हो सकी। कार्यालय में आए लोगों ने बताया कि सर्वर बंद होने के चलते न तो दस्तावेज़ अपलोड हो सके और न ही फीस की एंट्री की जा सकी।कई लोगों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यह कोई पहली बार नहीं है, बल्कि रजिस्ट्री कार्यालय में सर्वर डाउन की समस्या अब आम हो चुकी है। वहीं, त्योहार के अवसर पर काम ठप होने से खरीदारों को भारी असुविधा हुई।इसी बीच मोहनलालगंज बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कौशलेंद्र शुक्ला और महामंत्री रामलखन यादव ने इस समस्या को लेकर कड़ा विरोध जताया। दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि तहसील में सर्वर डाउन रहना अब नियमित समस्या बन चुकी है, जिससे जनता को तो दिक्कत होती ही है, साथ ही राज्य सरकार को भी करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान झेलना पड़ता है।बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने तहसील प्रशासन और जिला स्तरीय अधिकारियों से सर्वर की समस्या का स्थायी समाधान निकालने की मांग की है। उनका कहना है कि यदि समस्या जल्द दूर नहीं की गई तो बार एसोसिएशन आंदोलन के लिए बाध्य होगा।लोगों ने बताया कि प्रशासन को समय रहते इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि आए दिन तकनीकी खराबी के कारण रजिस्ट्री रुकने से आम जनता, वकील और कर्मचारी सभी प्रभावित हो रहे हैं।रजिस्ट्री विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि सर्वर की समस्या मुख्यालय स्तर की है, जिसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है और तकनीकी टीम इस पर काम कर रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही सर्वर सामान्य हो जाएगा।
